Pages

JOIN GROUP

Friday 9 December 2022

एक ऐसा मोबाईल एप्लिकेशन जो आपको चलने / दौड़ने के बदले पैसा देगा

 स्वेटकॉइन कदम काउंटर और गतिविधि ट्रैकर की एक नई नस्ल है जो आपके कदमों को एक ऐसी मुद्रा में परिवर्तित करती है जिसे आप गैजेट, खेल और फिटनेस किट, सेवाओं और अनुभवों पर खर्च कर सकते हैं। स्वेटकॉइन नई पीढ़ी के लिए एक उपलब्धि ट्रैकर है।


स्वेटकॉइन क्या है?


स्वेटकॉइन एक व्यायाम ऐप है जो आपके कदमों को ट्रैक करता है और आपको 'स्वेटकॉइन' में भुगतान करता है - एक प्रकार की अर्ध-क्रिप्टोकरेंसी - हर बार जब आप 1,000 कदम चलते हैं। दुर्भाग्य से, आप वास्तव में स्वेटकॉइन को अपने बैंक या पेपाल खाते में नहीं भुना सकते हैं। इसके बजाय, Sweatcoins का उपयोग इन-ऐप मार्केटप्लेस के माध्यम से साझेदार कंपनियों से सामान, सेवाएं और अनुभव खरीदने के लिए किया जा सकता है।


इस मार्केटप्लेस में ऑफ़र दिन में कम से कम एक बार बदलते हैं। जब मैंने ऐप का उपयोग किया, तो वे सब्सक्रिप्शन से लेकर अन्य स्वास्थ्य ऐप जैसे कि Calm (14.99 Sweatcoins), iPhone XS और घुमावदार Samsung TV (दोनों 20,000 Sweatcoins) जैसे हाई-टेक आइटम के माध्यम से शामिल थे। यदि आप अधिक परोपकारी महसूस कर रहे हैं, तो आप धर्मार्थ क्राउडफंडिंग अभियानों के लिए अपने स्वेटकॉइन दान कर सकते हैं।



महत्वपूर्ण रूप से, स्वेटकॉइन वर्तमान में केवल आपके बाहरी कदमों को लंबा करता है। इसका मतलब यह है कि आप जो भी इनडोर कदम उठाते हैं - जैसे कि जिम में, कार्यालय के आसपास, या अगर आपको फायर ड्रिल के दौरान सीढ़ियों की 22 उड़ानें चढ़नी पड़ती हैं, जैसे कि मैंने पिछले हफ्ते किया था - गिनती नहीं होगी। उस ने कहा, जब मैं घर पर था, तब भी ऐप ने मेरे कुछ कदम उठाए थे, जो मेरे कुल कदमों की गिनती के लिए बहुत जरूरी बोनस था।



स्वेटकॉइन वास्तव में कैसे काम करता है?


Sweatcoin App Store और Google Play Store पर उपलब्ध है और इसे स्मार्टफोन या Apple वॉच के माध्यम से इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐप डाउनलोड करने के बाद, आपको अपना नाम, फ़ोन नंबर, ईमेल दर्ज करने के लिए कहा जाता है और, महत्वपूर्ण रूप से, ऐप को आपके जीपीएस स्थान तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए। स्वेटकॉइन का कहना है कि यह सुनिश्चित करने के लिए है कि यह केवल आपके बाहरी कदमों की गणना करता है और यह उपयोगकर्ताओं को सिस्टम को धोखा देने की कोशिश करने से रोकने का एक तरीका है। लेकिन इतना अधिक स्थान डेटा संभावित रूप से दांव पर होने के कारण, कुछ टिप्पणीकारों ने गोपनीयता संबंधी चिंताओं को उठाया है। जवाब में, Sweatcoin 100% डेटा गोपनीयता का वादा करता है और अपनी वेबसाइट पर कहता है कि वह कभी भी उपयोगकर्ता डेटा नहीं बेचेगा।


एक बार सेट हो जाने के बाद, स्वेटकॉइन आपके डिवाइस के एक्सेलेरोमीटर और जीपीएस स्थान का उपयोग आपके बाहरी कदमों को ट्रैक करने के लिए करता है। ऐप वर्तमान में आपको प्रत्येक 1,000 आउटडोर कदमों के लिए 0.95 स्वेटकॉइन देता है (यह स्वचालित रूप से अर्जित प्रत्येक स्वेटकॉइन पर 5% कमीशन देता है)।


क्या स्वेटकॉइन डाउनलोड करने लायक है?


पिछले सप्ताह के लिए स्वेटकॉइन का उपयोग करने के बाद, यहाँ मेरे मुख्य उपाय हैं:


1. स्वेटकॉइन आसानी से नहीं मिलते


स्वेटकॉइन अर्जित करना मेरी अपेक्षा से अधिक कठिन था। अपने सप्ताह भर के परीक्षण के दौरान, मैंने लगभग 10,500 बाहरी कदम उठाए और यह मेरे विचार से 10 स्वेटकॉइन के रूप में अनुवादित हुआ। हालाँकि, पूर्ण प्रकटीकरण के हित में, मैं एक सोफे आलू का एक सा हूँ और दिन का अधिकांश समय घर के अंदर बिताता हूँ। यदि आप अधिक सक्रिय, बाहरी व्यक्ति हैं, तो आप शायद मुझसे बेहतर प्रदर्शन करेंगे।


वर्तमान स्वेटकॉइन दरों पर, अगर मैं वह iPhone XS खरीदना चाहता हूं, तो मुझे 20,000 के सिक्के कमाने होंगे। मैं जिस धीमी रफ्तार से चल रहा हूं, उसे जमा करने में मुझे लगभग साढ़े 38 साल लगेंगे।


मेरे लिए शारीरिक गतिविधि की कमी एकमात्र कारण नहीं है कि मेरे लिए स्वेटकॉइन जमा करना कठिन था। स्वेटकॉइन स्वीकार करता है कि इसका सत्यापन एल्गोरिथ्म त्रुटिपूर्ण है: यह औसतन उपयोगकर्ताओं के कुल कदमों का लगभग 65% ही गिनता है।


ऐप यह भी सीमित करता है कि आप कितने स्वेटकॉइन कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऐप का मुफ्त संस्करण आपको हर दिन केवल पांच सिक्के प्राप्त करने की अनुमति देता है। अधिक कमाने के लिए, आपको उच्च सदस्यता स्तर पर अपग्रेड करने की आवश्यकता है। इससे आपको नकद के बजाय स्वेटकॉइन खर्च होंगे।


2. इससे आपके फोन की बैटरी खत्म हो सकती है


स्वेटकॉइन आपको ऐप को हर समय पृष्ठभूमि में चालू रखने के लिए कहता है ताकि यह आपके कदमों को सटीक रूप से ट्रैक कर सके। जैसा कि मुझे जल्द ही पता चला, यह आपके डिवाइस की बैटरी पावर की कीमत पर आ सकता है।


स्वेटकॉइन का कहना है कि उसने इस समस्या को हल करने के लिए प्रयास किए हैं और अनुशंसा करता है कि समस्याओं का सामना करने वाले उपयोगकर्ता अपने फ़ोन के "बैटरी सेवर" मोड को चालू करें। जब मैंने पाया कि ऐसा करने से मदद मिली, तो एक नकारात्मक पहलू था - जब मैं बाहर घूमने जाता था तो मैं ऐप खोलना भूल जाता था, और इतनी नाराज़गी से मेरे सभी कदम नहीं गिने जाते थे।


3. प्रेरणा जुनून में बदल सकती है


स्वेटकॉइन हमारे जीवन के विभिन्न पहलुओं, विशेष रूप से स्वास्थ्य के संबंध में, को मापने के साथ हमारे जुनून में टैप करता है। स्वेटकॉइन का उपयोग करके, मुझे बाहर निकलने और सक्रिय होने के लिए और अधिक प्रोत्साहन मिला। एक से अधिक मौकों पर, मैंने अपने स्वेटकॉइन कदमों और आय को बढ़ाने के लिए घर जाने के लिए लंबा रास्ता तय किया।


और ऐसा लगता है कि मैं अकेला नहीं हूँ। फिटबिट पहनने वाली 200 महिलाओं के 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि गतिविधि ट्रैकर्स का प्रतिभागी के निर्णय लेने पर गहरा प्रभाव पड़ा। अध्ययन से पता चला कि 95% प्रतिभागियों ने अपने द्वारा किए जाने वाले साप्ताहिक व्यायाम की मात्रा में वृद्धि की, 91% ने अपने कदमों की संख्या बढ़ाने के लिए एक लंबा रास्ता अपनाया, और 56% ने अपने लक्ष्य को जल्दी से मारने की कोशिश करने के लिए अपनी चलने की गति में वृद्धि की।


जबकि यह सब परिमाणीकरण प्रेरणा प्रदान कर सकता है, इसके नकारात्मक पहलू भी हो सकते हैं। इसी अध्ययन में पाया गया कि 79% प्रतिभागियों ने अपने दैनिक लक्ष्य तक पहुँचने के लिए दबाव महसूस किया, 59% ने महसूस किया कि फिटबिट उनके दैनिक लक्ष्य को नियंत्रित कर रहा है

No comments:

Post a Comment

Search This Website